computer tricks and tips, technical news, hacking news, and other jankari hindi me jani hai.

=

70 सालों तक नॉनस्टॉप एंटरटेनमेंट की स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आएगी इंटेल की नई SSD.

70 सालों तक नॉनस्टॉप एंटरटेनमेंट की स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आएगी इंटेल की नई SSD.



डेस्कटॉप बाजार में एसएसडी का प्रभुत्व बनता जा रहा है। टेक्नोलॉजी में विस्तार के साथ-साथ डाटा सेविंग के तरीकों में भी बदलाव आया है। लेकिन सॉलिड स्टोरेज के लिए डिस्क पर आधारित ड्राइव से आगे बढ़ने के लिए डाटा सेंटर लाना एक बड़ी चुनौती है। हालांकि, इंटेल एक अनुसार उनके पास इस समस्या का हल है। इसी क्रम में इंटेल अपनी नई Optane SSD और 3D NAND SSD लेकर आया है। हाई कैपेसिटी से लैस ये SSD कंपनी के अनुसार एक नए स्तर का विस्तार करेगी।




इंटेल लाई नया Ruler फॉर्म फैक्टर
कंप्यूटर से जुड़े सभी पुर्जों का समय के साथ-साथ विकास हुआ है, लेकिन स्टोरेज ड्राइव कई वर्षों से वैसी की वैसी ही हैं। यह कहना गलत नहीं होगा की ये स्टोरेज ड्राईव्स काफी तेज हैं। इसी के साथ इनके साइज में भी बदलाव आए हैं, जिससे ड्राइव्स का साइज घटा है। लेकिन इसका बरसों पुराना बॉक्स का आकार चला आ रहा है। कंपनी ने यह महसूस किया की स्टोरेज ड्राइव का आकार फ्लेक्सिबल हो सकता है। इसलिए कंपनी लीग से हटकर अपना Ruler फॉर्म फैक्टर लेकर आयी है।


3 लाख एचडी मूवीज की स्टोरेज कैपेसिटी
इंटेल के अनुसार- ये नई स्लीक और पतली ड्राइव्स आपके स्टोरेज रैक्स में बिलकुल आसानी से फिट हो जाएंगी। इससे कंपनियां एक सर्वर रैक में एक पीटाबाइट तक स्टोरेज कैपेसिटी दे पाएंगे। यह स्टोरेज 3 लाख एचडी मूवीज या 70 सालों तक नॉनस्टॉप एंटरटेनमेंट के लिए काफी है। कंपनी ने कहा नया फॉर्म फैक्टर निकट भविष्य में उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन इसके बारे में अधिक जानकारी या स्पेसिफिकेशन्स नहीं दी गई हैं। इसकी कीमत के बारे में भी अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जाहिर है एक ऐसी स्टोरेज जो डाटा सेंटर को रिप्लेस कर दे। इसके साथ ही एक पीटाबाइट की सॉलिड स्टेट स्टोरेज रखे, वो किसी भी आकार की हो, इसकी कीमत कम नहीं होगी।
Previous
Next Post »