computer tricks and tips, technical news, hacking news, and other jankari hindi me jani hai.

=

इन 5 तरीकों से मात्र 2 मिनट में बढ़ाएं एंड्रायड डिवाइज, स्पीकर व इयरफोन की वॉल्यूम.

इन 5 तरीकों से मात्र 2 मिनट में बढ़ाएं एंड्रायड डिवाइज, स्पीकर व इयरफोन की वॉल्यूम.




मौजूदा समय में आने वाले एंड्रायड स्मार्टफोन इन-कॉल वॉल्यूम के साथ आते हैं लेकिन अगर आपको इससे ज्यादा वॉल्यूम में गाना सुनना पसंद है तो क्या करेंगे आप? फोन के स्पीकर के वॉल्यूम की एक सीमा होती है जिसे आप उससे ज्यादा नहीं बढ़ा सकते। ऐसे में आपको किसी दूसरे एप का सहारा लेना होता है। ये एप्स ज्यादातर एंड्रायड डिवाइसों के साथ काम करते हैं, जो आपको बेहतर इन-कॉल अनुभव देते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन पर कॉल वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं।


वॉल्यूम बूस्टर
वॉल्यूम बूस्टर एक एंड्रायड एप है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप आपके डिवाइस के वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करेगा। यदि आपने अपने डिवाइस को किसी एक्सेसरीज से प्लग किया है तो यह उसकी वॉल्यूम बढ़ाता है| जैसे की- लाउडस्पीकर वॉल्यूम, हेडसेट वॉल्यूम और ईयरफोन वॉल्यूम।


खूबियां
• इससे आप अपने डिवाइस के सभी स्पीकर और टोन्स के लिए वॉल्यूम को बढ़ा सकते हैं।
• यह फोन में प्लग किए गए ईयरफोन के वॉल्यूम को भी बढ़ाता है।
खामियां
• कॉल के दौरान वॉल्यूम बढ़ाने या कम करने में मुश्किल होती है।

वॉल्यूम +
वॉल्यूम प्लस एक और एंड्रायड एप है जो अधिकतर डिवाइस पर काम करता है। इसके साथ ही यह एप आपके डिवाइस की अधिकतम सीमा से भी ज्यादा वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह हेडसेट के वॉल्यूम, नोटिफिकेशन और रिंगटोन के लिए लाउडस्पीकर को भी बदल सकता है। हालांकि, यह डिवाइस में प्लग किए गए ईयरफोन के वॉल्यूम को नहीं बदलता है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


खूबियां
• यह ज्यादातर एंड्रायड स्मार्टफोन में काम करता है।
• यह आपको फोन के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए आसान इंटरफेस उपलब्ध कराता है।
• इसमें एक इनबिल्ट इक्वलाइजर है जिसे आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं
खामियां
• यह आपको फोन मे प्लगइन ईयरफोन के वॉल्यूम को बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है।

डिवाइस के नॉयज कैंसिलेशन को एनेबल करें
हाल में आने वाले ज्यादातर एंड्रायड स्मार्टफोन्स इन दिनों कॉल्स के दौरान नॉयज कैंसिलेशन करने की सेटिंग के साथ आते हैं। यह आपके बैकग्राउंड में हो रहे शोर को रद्द करता है और रिसीवर को बेहतर अनुभव देता है, लेकिन कुछ दूसरे डिवाइसों में यह दूसरे छोर से आने वाले शोर को भी ब्लॉक कर सकता है। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर फिर सेटिंग कॉल में जाना होगा। अगर आप नॉयज कैंसिलेशन / रिडक्शन का विकल्प दिख रहा है तो उसे एनेबल कर दें।


नए कस्टम कर्नेल और कस्टम रोम
अपने डिवाइस के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए आप दूसरे टूल्स की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको डिवाइस के लिए एक नया कस्टम कर्नेल इंस्टॉल करना होगा। जिसके बाद कस्टम रोम को इंस्टॉल करें। आप अपने डिवाइस के लिए सबसे बेहतर और लेटेस्ट कर्नेल का पता लगाने के लिए XDA फोरम के माध्यम से ब्राउज कर सकते हैं जो आपके डिवाइस के कॉल वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करेगा। इसके साथ ही अपने डिवाइस में कस्टम रोम को भी इंस्टॉल करें। लेकिन ध्यान रहें कि यह विकल्प ज्यादा तकनीकी लोगों के लिए है और अगर आपको कस्टम रोम और रूटिंग का मतलब न पता हो तो यह तरीका आपके लिए नहीं है।


Note 
इस पोस्ट में दिए गए तरीके आपके एंड्रायड डिवाइस में कॉल वॉल्यूम को बढ़ाने में मदद करता है लेकिन आपको बता दें कि आपके डिवाइस की ज्यादा वॉल्यूम आपके डिवाइस के हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही हाई वॉल्यूम आपके कान के पर्दे को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
Previous
Next Post »