computer tricks and tips, technical news, hacking news, and other jankari hindi me jani hai.

=

खेलकूद की उम्र में बच्चे बनाते हैं वेबसाइट और एप

खेलकूद की उम्र में बच्चे बनाते हैं वेबसाइट और एप





8 वर्ष के श्रेयश, 6 की श्रेया में सॉफ्टवेयर और वेब डिजाइनिंग का अद्भुत हुनर
अभिषेक शर्मा
नीमच। नईदुनिया
खेलने-कूदने की उम्र ही बचपन की होती है, लेकिन शहर के दो बच्चे ऐसे हैं, जो लेपटॉप पर अंगुलियां चलाते हैं। इन दोनों बच्चों को वेबसाइट और एप बनाने की महारथ हासिल है। दोनों भाई-बहन में सॉफ्टवेयर और वेब डिजाइनिंग का अद्भुत हुनर है।
यहां बात हो रही है जवाहर नगर में कलेक्टोरेट में पदस्थ जिला डाटा सेंटर प्रभारी संजीव नायर के दोनों बच्चों की। बेटा श्रेयश (8) और बेटी श्रेया (6) कक्षा 5 और 3 में अध्ययनरत हैं। पिता को देखकर उन्हें वेबसाइट और एप बनाने में महारथ हासिल हो गई है। करीब 3 साल से दोनों भाई-बहन एंड्राइड एप, सॉफ्टवेयर और वेबसाइट तैयार करते हैं। इसके जरिए उन्हें बड़ी आमदनी होती है। कठिनाई की दशा में पिता संजीव नायर मददगार की भूमिका में सामने आते हैं। श्रेयश और श्रेया के गुरु और पिता संजीव नायर आईआईटी से एम फोर्डी किए हुए हैं। इसके अतिरिक्त मास्टर डिग्री भी हासिल की है। विधि में भी स्नातक हैं।
शुरुआत यहां से
3 साल की आयु में श्रेया देर रात 1 बजे तक जाग रही थी। पिता ने देखा तो वह लेपटॉप पर कुछ अंगुलियां चला रही थी। उसे सुलाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मानी। कुछ न कुछ करती रही, फिर पिता ने 10 टूल तैयार किए और चलवाकर देखा।
इन टेक्नोलॉजी का उपयोग
- एसटीएमएल ओर वेब स्क्रिप्ट एडिटर।
- एंड्राइड एप के लिए एंड्राइड स्टूडियो और इक्लिप्स।
इनकी जानकारी
- वर्ड प्रोसेसर, एपेश शीट, प्रजेंटेशन, एसटीएमएल, स्क्रिप्ट, एडिटर स्क्रिप्ट, इमेज एडिटिंग सहित अन्य एप व सॉफ्टवेयर की जानकारी।
इनमें महारथ
श्रेयश- बिल्डिंग ब्लॉक्स और मीडिया हैंडलिंग
श्रेया : डिजाइनिंग और पेज डेवलपमेंट
अभी इनकी तैयारी
- एसआर तिवारी कॉलेज की वेबसाइट।
- शहर के एक निजी स्कूल की वेबसाइट।
- भोपाल के अईयप्पा मंदिर का एंड्राइड एप।
--
पिता का दावा- सबसे कम उम्र के वेब और एप डेवलपर
पिता संजीव नायर का दावा है कि श्रेयश और श्रेया भारत के सबसे कम उम्र के वेबसाइट और एप डेवलपर हैं। नायर का कहना है कि इसके पूर्व केरल की श्रीलक्ष्मी (9) ने वेबसाइट और एप डेवलप किए थे। वर्तमान में भी भारत की सबसे कम उम्र की एक डेवलपर के रूप में श्रीलक्ष्मी दर्ज हैं। वेबसाइट पर श्रीलक्ष्मी डॉट कॉम के नाम से उन्हें देखा जा सकता है। श्रीलक्ष्मी ने यह उपलब्धि 9 साल की उम्र में हासिल की। जबकि श्रेया और श्रेयश ने क्रमशः 6 और 8 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है।


एक्सपर्ट एनॉलिसिस
दोनों बच्चों को सॉफ्टवेयर की बेहतर समझ
श्रेया व श्रेयश को सॉफ्टवेयर, वेबसाइट, एंड्राइड एप की बेहतर समझ है। वे वेब दुनिया और अन्य टूल्स को बेहतर तरीके से जानते हैं। 6 और 8 साल की उम्र में दोनों भाई-बहन जटिल से जटिल एप, सॉफ्टवेयर, वेबसाइट व एंड्राइप एप तैयार कर लेते हैं। यह मैंने स्वयं देखा है। साथ ही उनके कामों को परखा भी है। वे कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।
- नरेश सैनी, इंजीनियर, एमपी स्वॉन, नीमच
फोटो-
07एनएमएच-26, लेपटॉप पर काम करते श्रेयश और श्रेया नायर।
Previous
Next Post »